ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये | How to Apply Online Passport in India 2022

How to Apply Online Passport in India
How to Apply Online Passport in India

किसी भी देश के नागरिकों को दूसरे देश में जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत होती है। कोई भी व्यक्ति बिना पासपोर्ट के विदेश यात्रा नहीं कर सकता है। विदेश जाने वाले भारतीय नागरिकों के पास वैध पासपोर्ट होना चाहिए। पासपोर्ट विदेश यात्रा करते समय आपकी नागरिकता और आपकी पहचान सुनिश्चित करता है। पासपोर्ट सेवा के माध्यम से पासपोर्ट संबंधी सेवाओं की सुपुर्दगी प्रक्रिया में कई सुविधाएं प्रदान की गई हैं। पासपोर्ट सेवा से संबंधित आवेदकों के विवरण के सत्यापन के लिए राज्य पुलिस और पासपोर्ट की डिलीवरी के लिए भारतीय डाकघर को देश भर में पासपोर्ट जारी करने के लिए एक समेकित तंत्र बनाने के लिए एक समूह के साथ करार किया |

अभी भी बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाए (How to Apply Online Passport) और इसके लिए कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होती है, इसलिए वे इन परेशानियों से बचने के लिए एजेंट की मदद लेते हैं, और इसके लिए एजेंट के द्वारा मांगी राशि का भुगतान कर देते है | क्योंकि उन्हें लगता है कि अगर वे खुद ऐसा करते हैं तो उन्हें पासपोर्ट ऑफिस जाना होगा जिसमें उनका काफी समय बर्बाद हो जाएगा।

लेकिन दोस्तों पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना इतना मुश्किल नहीं है, हां। , इसकी प्रक्रिया थोड़ी बड़ी है, लेकिन यदि आप पासपोर्ट प्रतिबंध की प्रक्रिया का चरण दर चरण अनुसरण करते हैं जैसा कि इस पोस्ट में बताया गया है कि पासपोर्ट कैसे बनता है, तो आप पासपोर्ट के लिए बहुत आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे, वह भी बिना किसी एजेंट की मदद के । तो आइए अब जानते हैं कि Passport Kaise Banta Hai (Online Passport Application) पासपोर्ट कहां से बनता है और इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां बहुत ही आसान और सरल भाषा में हमारे इस लेख के माध्यम से।

10 से 15 दिन में बन जाएगा पासपोर्ट | Tatkal Passport

पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब सिर्फ 10 से 15 दिनों में पासपोर्ट बनवाया जा सकता है। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और इसके लिए दस्तावेजों को सूचीबद्ध करना जरूरी नहीं है। आप अपने दस्तावेज़ ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। साथ ही आइडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ जैसे तमाम दस्तावेजों की जगह सिर्फ एक आधार कार्ड ही काम कर सकता है |

यह भी पढ़े-  Mutual Fund Investment Online | Best Mutual Fund in India 2022

भारत में पासपोर्ट के प्रकार | Types of Passport in India with Colour

Types of Passport in India with Colour
Types of Passport in India with Colour

भारत में तीन तरह के पासपोर्ट बनते हैं, तीनों के बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

1-Diplomatic passport – सबसे पहले आता है डिप्लोमैटिक पासपोर्ट इस पासपोर्ट को राजनयिक पासपोर्ट कहा जाता है। पासपोर्ट का रंग मैरून है। यह पासपोर्ट मुख्य रूप से उन व्यक्तियों को जारी किया जाता है जो राष्ट्रीय सरकार के मनोनीत सदस्य, राजनयिक, आधिकारिक न्यायपालिका, वैधानिक अधिकारी, सार्वजनिक कूरियर और किसी अन्य विशेष रूप से अनुमोदित व्यक्ति हैं।

2-Ordianary passport – इस पासपोर्ट को साधारण पासपोर्ट कहा जाता है। साधारण पासपोर्ट में 36 या 60 पेज होते हैं, पासपोर्ट के कवर का रंग नीला होता है। एक भारतीय नागरिक इस पासपोर्ट का इस्तेमाल सामान्य छुट्टी या बिजनेस ट्रिप के लिए कर सकता है। यह पासपोर्ट जारी होने की तारीख से अगले 10 वर्षों के लिए वैध है और इसे अगले 10 साल के लिए रिन्यू किया जा सकता है।।

3-Govenrment passport – इस पासपोर्ट को आधिकारिक पासपोर्ट कहा जाता है, इसके कवर का रंग ग्रे होता है, इसका उपयोग वही व्यक्ति कर सकता है जो अराजपत्रित सरकारी सेवक या विदेश में सरकार द्वारा आधिकारिक कार्य के लिए विशेष रूप से नियुक्त कोई अन्य व्यक्ति हो।

पासपोर्ट बनवाने के लिए ज़रूरी दस्तावेज | Document Requirements for Passport

अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके लिए कौन से दस्तावेज जरूरी हैं।

Proof Of Present Address

●        आधार कार्ड/Aadhar Card

●        पानी का बिल/Water Bill

●        वोटर आईडी कार्ड/Voter ID Card

●        पैन कार्ड/Pan Card

●        माता पिता के पासपोर्ट की कॉपी Parent’s Passport Copy (अगर आपके माता-पिता का Passport बना हो )

Proof Of Date Of Birth

●        जन्म प्रमाण पत्र/Birth Certificate

●        वोटर आईडी कार्ड/Voter ID Card

●        दसवीं कक्षा की अंकसूची/10th Marksheet

फीस कितनी लगती है | Passport Apply Online Fees

पासपोर्ट बनवाने के लिए 1500 से 2000 रुपए फीस देनी होती है। तत्काल पासपोर्ट के लिए कुछ अतिरिक्त शुल्क है।

यह भी पढ़े-  Apply Pradhan Mantri Awas Yojana 2022 | ऑनलाइन आवेदन: प्रधानमंत्री आवास योजना

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन | Online Passport Application Process

Online Passport Application Process
Online Passport Application Process

1. पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट https://portal2.passportindia.gov.in पर जाएं।

2. न्यू यूजर बॉक्स पर क्लिक करें। यह आपको पंजीकरण पृष्ठ पर ले जाएगा।

3. यहां पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर जाएं। आप जिस शहर में रह रहे हैं उसके पासपोर्ट कार्यालय का चयन करें। यह भी सुनिश्चित करें कि आपने अपना नाम ठीक उसी तरह टाइप किया है जैसा आपके दस्तावेज़ में दिखाई देता है। बाकी फॉर्म बहुत आसान है। यह किसी अन्य वेबसाइट पर साइन अप करने से अलग नहीं है।

4. जब काम हो जाए तो Register पर क्लिक करें।

5. अब जब आपने अपना खाता बना लिया है, तो पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर वापस जाएं।

6. हरे रंग के लॉगिन बटन पर क्लिक करें।

7. अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें और Continue पर क्लिक करें।

8. अपना ईमेल, पासवर्ड और टाइप करें। इसके बाद लॉग इन पर क्लिक करें।

9. अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट/पासपोर्ट को फिर से जारी करने के लिए अप्लाई पर क्लिक करें।

10. आपके पास दो विकल्प हैं। आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं, इसे भर सकते हैं और इसे वापस वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं, या इसे ऑनलाइन भरा जा सकता है। हमारा सुझाव है कि आप केवल ऑनलाइन फॉर्म भरें।

11. अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करें विकल्प पर क्लिक करें।

12. अगले पेज पर आपको न्यू पासपोर्ट या री-इश्यू, नॉर्मल या तत्काल, 38 पेज या 60 पेज में से किसी एक को चुनना होगा। अपनी सुविधा और आवश्यकता के अनुसार विकल्प चुनें और फिर Next पेज पर क्लिक करें।

13. अगले पेज में आपको पर्सनल डिटेल देनी होगी। सुनिश्चित करें कि आप जो जानकारी प्रदान कर रहे हैं वह आपके पास मौजूद दस्तावेज़ों से बिल्कुल मेल खाना चाहिए।

14 फॉर्म भरने के बाद नीचे दाईं ओर बने Submit Application बटन पर क्लिक करें।

15. फॉर्म भरने के बाद एक बार फिर से वेब पेज पर वापस जाएं जो कि स्टेप नंबर 9 में बताया गया है।

16. फिर आप View Saved/Submitted Applications पर क्लिक करें।

17. आप कुछ समय पहले सबमिट किए गए आवेदन को देख पाएंगे। इसके आगे रेडियो बटन पर क्लिक करें। इसके बाद पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े-  PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन करें

18. Online Payment का चयन करें और Next पर क्लिक करें। अब आपके शहर में पासपोर्ट सेवा केंद्रों की सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। इसमें एप्वाइंटमेंट के लिए की नजदीक तिथि और समय का भी उल्लेख होगा।

19. PSK लोकेशन के बगल में ड्रॉप डाउन मेनू से अपनी सुविधा के अनुसार एक विकल्प चुनें।

20. इसके बाद इमेज में बने कैरेक्टर टाइप करें। इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।

21. Pay and Book Appointment पर क्लिक करें।

22. यह आपको पेमेंट गेटवे पेज पर ले जाएगा। जैसे ही आपका भुगतान पूरा हो जाएगा, आप एक बार फिर से पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

23. अब आपको एक पेज दिखाई देगा जिस पर अपॉइंटमेंट कन्फर्मेशन लिखा होगा। इस पेज पर पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) से प्राप्त नियुक्ति का पूरा विवरण उपलब्ध होगा।

24. प्रिंट Application रसीद पर क्लिक करें। अगले पृष्ठ पर आप अपने आवेदन का विस्तृत व्यू देख पाएंगे। एक बार फिर Print Application Receipt पर क्लिक करें।

25. अगले पेज पर आप रसीद का प्रीव्यू देख पाएंगे। एक बार फिर Print Application Receipt पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आप अपने अपॉइंटमेंट कन्फर्मेशन का प्रिंट आउट ले सकेंगे।

26. पासपोर्ट सेवा केंद्र में प्रवेश के लिए आपको इस रसीद का प्रिंट आउट लेना होगा। अब आपको निर्धारित समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुंचना होगा। हम अपने अनुभव से बता रहे हैं कि अगर आपके पास सारे दस्तावेज हैं तो आपको दो घंटे से ज्यादा नहीं लगना चाहिए।

यह भी पढ़े : अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी : Atal Pension Yojana in Hindi

यह भी पढ़े : Credit SCORE क्या होता है | CIBIL Score Meaning in Hindi

Online Earning के Tips और YouTube Creator बनने के लिए मेरे YouTube चैनल Techno 4 India को Subscribe करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here