How to Aplly For Bank Loan 2022 : बैंक से लोन कैसे ले?

How to take loan from bank? bank loan

Bank Loan : आज के समय मे अक्सर ऐसा देखा जाता है की आपको किसी भी बैंक से या किसी प्राइवेट व्यक्ति के भी कॉल आते है और लोन लेने के लिए पूछा जाता है यह काम बैंक के लिए करने वालो को टेलीमार्केटर्स कहा जाता है | यह कॉल से अक्सर लोग परेशान हो जाते है | लेकिन क्या आपको पता है की ये इतनी आसानी से लोन कैसे देते है? लोन क्या होता है? लोन कितने प्रकार का होता है? अगर नहीं पता है तो आज के हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से आप को पूरी ज़रूरी जानकारी देंगे इसलिए आप इस ब्लॉग को आखिरी तक पढ़े |

अपना जीवन यापन करने के लिए और अपनी ज़रुरत को पूर्ण करने के लिए पैसे की ज़रुरत होती है लेकिन कभी ऐसा भी होता है की हमारे पास पैसे नहीं होते है और ऐसे समय हमारे दिमाग मे या तो अपने किसी मित्र रिश्तेदार के पास जाते है जो हमारा ऐसे समय मे मदद कर सके लेकिन अगर ऐसी परिस्थिति मे कोई हमारी मदद नहीं करता है तो हमारे दिमाग मे लोन लेने का खयाल आता है | लोन शब्द सुनते साथ हमारे ख्याल मे अक्सर बैंक आता है और आये भी नहीं आज के समय मे यदि आपको लोन चाहिए हो तो बैंक एक अच्छा विकल्प है और हम आपातकालीन इस्थिति के समय बैंक से पर्सनल लोन ले सकते है |

लोन की प्रक्रिया को हम अगर सामान्य भाषा मे समझे तो हम कोई भी वास्तु जिसका कोई मूल्य हो उसको बैंक के पास गिरवी रखकर हम उसके बदले मई आसानी से पैसे ले सकते है चाहे वह संपत्ति चल हो अचल हो लेकिन लोन की रकम अक्सर वास्तु के मूल्य से कम होती है | यह भी धयान मे रखे हमको लोन चुकाते समय बैंक को मूल धन के साथ ब्याज भी देना पड़ता है |

लोन क्या होता है? Bank Loan

आज के समय में लोन का सीधा संबंध बैंकों से है। यह इसलिए है क्योंकि बैंक ही एकमात्र वित्तीय संस्थान हैं जो आपको ब्याज के एवज मे हमे आसानी से लोन देते हैं। साथ ही यह लोन सुरक्षित होता है और बैंक से लोन जल्द ही लोन मिल जाता हैं।

यह भी पढ़े-  ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाये | How to Apply for Pan Card Online 2022

अगर आपको आजतक कभी लोन की ज़रुरत नहीं पड़ी तो अच्छी बात है | लेकिन इसलिए आप इसके महत्व के बारे मे ज़यादा नहीं जानते होंगे |

लोन आपको जब किसी बड़ी बीमारी के इलाज के लिए, बच्चों की शादी के लिए, अपना घर बनाने के लिए या अपने बच्चों की शिक्षा के लिए पैसे की बहुत जरूरत होती है, तो ऐसी जगहों पर लोन ही एकमात्र सहारा होता है। क्योंकि इतनी बड़ी रकम किसी के पास होना बहुत मुश्किल है, चाहे वह दोस्त हो या रिश्तेदार, उनसे इतनी बड़ी रकम की मांग नहीं की जा सकती। अब एक ही रास्ता बचा है बैंक से कर्ज लेना।

जब ज़रुरत पड़ने पर कही से भी पैसे नहीं मिलते है तो उस समय लोन हमारे लिए एक आखिरी साधन बचता है लेकिन आपको लगता है की आप इसको चूका नहीं पाओगे तो इसको नहीं लेना बेहतर है |

अब बात करते हैं ब्याज दर की, यह वह ब्याज दर है जो समय बीतने के साथ मूल राशि में जुड़ जाती है। वैसे तो कोई भी आपको बिना ब्याज के पैसा नहीं देगा, इसलिए जो भी ब्याज आपके लोन की राशि के साथ आता है, अंत में जब आप लोन वापस करने के लिए जाते हैं, तो उसे ब्याज की दर कहा जाता है।

अब जानिए कर्ज की अवधि क्या है, जैसे की आप किसी से कर्ज लेते हैं, तो वह आपको कभी वापस नहीं करने का वादा नहीं करेगा, लेकिन वह आपके सामने एक समय सीमा रखता है जिसके भीतर आपको उसका पैसा वापस करना है, इसे लोन अवधि कहा जाता है।

लोन की श्रेणी के प्रकार , Bank Loan

लोन को मोटे तौर पर दो श्रेणियों में बांटा गया है, एक सुरक्षित है और दूसरा असुरक्षित है।

1. सुरक्षित – एक सुरक्षित लोन उस लोन को कहा जाता है जो संपार्श्विक या सुरक्षा द्वारा समर्थित होता है, वह भी संपत्ति, सोना, सावधि जमा और पीएफ (प्रदान की गई निधि) जैसी संपत्ति के रूप में।

यह भी पढ़े-  Trading Account क्या है? 2022 जानें Charges & Fees, और Eligibility Criteria?

उदाहरण के लिए, यदि आपने गृह लोन या ऑटो लोन लिया है, तो आपकी संपत्ति में एक ग्रहणाधिकार बन जाता है और आप इसे तब तक नहीं बेच सकते जब तक कि आप पूरी लोन राशि का भुगतान नहीं कर देते और आप घर और वाहन के एकमात्र स्वामित्व का दावा कर सकते हैं।

2. असुरक्षित – यह लोन एक प्रकार का पर्सनल लोन होता है और जिसके लिए किसी जमानत, सुरक्षा या गारंटी की जरूरत नहीं होती है और इसे अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए लेते है |

बैंक या एनबीएफसी आपको बिना किसी सुरक्षा के ये लोन प्रदान करते हैं और साथ में वे केवल आपके सिबिल स्कोर और व्यक्तिगत ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हैं।

पर्सनल लोन पात्रता शर्तें, Bank Loan

पर्सनल लोन लेने के लिए, आपको निम्नलिखित प्रमुख शर्तें पूरी करनी होंगी:

आयु: आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए

स्थिर रोजगार: 2 वर्ष का कुल कार्य अनुभव जिसमें से 1 वर्ष एक ही पेशे में होना चाहिए और स्व-नियोजित व्यक्ति कम से कम 2 वर्ष के लिए एक ही पेशे में होना चाहिए।

वेतनमान: वेतनभोगी लोगों का न्यूनतम वेतन 15000 रुपये प्रति माह होना चाहिए

क्रेडिट स्कोर: 750 या अधिक

नौकरी का प्रकार: प्रतिष्ठित संस्थानों, बहुराष्ट्रीय कंपनियों, निजी और सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों, सरकारी संस्थानों, सार्वजनिक उपक्रमों में काम करने वाले व्यक्ति

नोट – उपरोक्त पात्रता शर्तें व्यक्तिगत लोन के लिए सामान्य हैं, ये शर्तें बैंक/लोन संस्थान के आधार पर बदल सकती हैं।

पर्सनल लोन लेने में क्रेडिट स्कोर का महत्व

चूंकि आप व्यक्तिगत लोन के लिए बैंक के साथ कुछ भी गिरवी नहीं रखते हैं, इसलिए व्यक्तिगत लोन देने में बैंक का जोखिम अपेक्षाकृत अधिक होता है। अपने जोखिम को कम करने के लिए, बैंक उन्हीं आवेदकों को व्यक्तिगत लोन देना पसंद करते हैं। अपना पर्सनल लोन आवेदन स्वीकृत होने की संभावना बढ़ाने के लिए 750 या उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर बनाए रखें।

पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें – पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

पर्सनल लोन आपकी अचानक वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है, चाहे घर में शादी हो या नया घर बन रहा हो या किसी तरह की मेडिकल इमरजेंसी हो, ऐसे में पर्सनल लोन एक बेहतर और आसान विकल्प है जिसे आप चुन सकते हैं किसी भी समय अपनी समस्याओं का समाधान करें। छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़े-  खाद्य सुरक्षा योजना | Khadya Suraksha Yojana 2022

आप अपनी किसी भी जरूरत को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसलिए यह किसी भी अन्य लोन से बेहतर है।

पर्सनल लोन ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • अगर आप पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है-
  • सबसे पहले आपको संबंधित शाखा में जाकर लोन लेने के संबंध में शाखा प्रबंधक से बात करनी होगी।
  • शाखा प्रबंधक द्वारा आपको अपना रोजगार, निवास, मासिक आय और विभिन्न प्रकार की जानकारी मिलेगी।
  • शाखा प्रबंधक की सहमति से, वह आपको लोन लेने के लिए एक आवेदन पत्र देगा।
  • इस लोन आवेदन पत्र को भरने के बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज संलग्न करने होंगे और इसे बैंक में जमा करना होगा।
  • इसके बाद बैंक कर्मचारी आपके निवास, आय और दस्तावेजों का सत्यापन करेंगे।
  • यदि सत्यापन के दौरान आपके द्वारा दी गई जानकारी और दस्तावेज सही पाए जाते हैं, तो वे अपनी रिपोर्ट बैंक प्रबंधक को सौंपेंगे।
  • इसके बाद, लोन के लिए आपकी लोन फ़ाइल को स्वीकृत करने के बाद, बैंक प्रबंधक द्वारा लोन राशि आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

पर्सनल लोन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, Bank Loan

अगर आप पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यहां यह जानना होगा की उक्त बैंक में ऑनलाइन लोन की सुविधा उपलब्ध है या नहीं। ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध होने पर आप लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा आप हमको कमैंट्स मई बता सकते है | मुझे उम्मीद है की आपको बैंक से लोन लेने से जुडी हुई मेरे द्वारा दी गयी पूरी महत्पूर्ण जानकारी काम आयी होगी |

आपको यह लेख आखिरी तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

यह भी पढ़े : अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी : Atal Pension Yojana in Hindi

यह भी पढ़े : Credit SCORE क्या होता है | CIBIL Score Meaning in Hindi

For NCERT Solutions Please visit www.educationforindia.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here