How to Upgrade to Windows 11 in Hindi | Windows 10 को Windows 11 में अपग्रेड कैसे करे

How to upgrade to Windows 11 in Hindi
How to upgrade to Windows 11 in Hindi

          Upgrade to Windows 11 : नमस्कार दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको (Windows 11 upgrade) Microsoft के नए और Latest Operating System Windows 11 को कैसे Windows 10 से Free मे Upgrade कर सकतें हैं इसके के बारें में जानकारी देंगे । Microsoft ने अपने नए और Latest Operating System Windows 11 को लॉन्च कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने सभी यूजर्स को Windows 10 से New OS Windows 11 में upgrade करने का विकल्प भी दिया है। लेकिन यह विकल्प सभी Windows 10 Laptop या PC पर उपलब्ध नहीं है। यह केवल उन Laptop या PC पर उपलब्ध है जिनमें Intel 8th Gen coffee lake या Zen 2 CPU या latest Configuration मौजूद है।

Windows 11 System Requirements

Windows 11 System Requirements
Windows 11 System Requirements

          PC पर Windows 11 upgrade करने के लिए ये Minimum System Requirements हैं। यदि आपका Windows इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो आप अपने deviceपर Windows 11 upgrade करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं । यदि आप पता नहीं हैं कि आपका PC इन आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं, तो आप अपने PC Manufacturer(OEM) से जांच करा सकते हैं या, यदि आपका deviceपहले से Windows 10  चला रहा है, तो आप Compatibility Assessment करने के लिए PC Health Check app का उपयोग कर सकते हैं।

System requirements
Processor1 (GHz) or faster with 2 or more cores with  a compatible 64-bit processor
RAM4 GB of RAM
StorageMinimum 64 GB or larger HDD storage device
System firmwareUEFI, Secure Boot capable
TPMTPM version 2.0.
Graphics cardCompatible with DirectX 12 or later with WDDM 2.0 driver.
DisplayHD  display 720p
Internet connectionrequires internet connectivity for download and a Microsoft account.

Windows 11 के फीचर्स | Windows 11 features

Multitasking and Accessibility Features: Windows 11 Microsoft का Latest Operating System है जिसे PC के लिए डिजाइन किया गया है। इस नई Windows में एक Centrally Aligned Start Menu, Advanced fonts और Sound notifications के साथ एक नया यूजर इंटरफेस है। यूजर्स के लिए चैट, वॉयस या वीडियो कॉल के माध्यम से अन्य लोगों से जुड़ने के लिए Microsoft Teams का विकल्प भी है। Snap Layouts and Groups. Windows 11 में मल्टीटास्किंग को और बेहतर बनाएं। Windows 11 Multiple Desktops को भी Support करता है और इसमें Narrator, Magnifier, Closed Captions और Windows Speech Recognition जैसी कई Accessibility Features । नए Form Factor के लिए, Windows 11 ने Surface Slim Pen 2 जैसे स्टाइलस पेन के लिए Haptic फीडबैक सपोर्ट और बड़े टच को टारगेट किया है। PC गेमर्स के लिए डेडिकेटेड फीचर्स भी दिए गए हैं। इनमें DirectX 12, Auto HDR को चालू या बंद करने का विकल्प और Direct Storage जैसी सुविधाएँ शामिल हैं। Microsoft ने 100 से अधिक PC गेम ब्राउज़ करने, डाउनलोड करने और खेलने के लिए Xbox App को प्री-इंस्टॉल किया है। रेगुलर यूजर्स के अलावा, Windows 11 छात्रों और व्यावसायिक उद्यमों के लिए भी अच्छी है। भविष्य में Windows 11 में Android App चलाने वाले नए Updates भी आएंगे।

यह भी पढ़े-  TOP 10 Best Free Screen Recorder for PC 2022

Windows 10 से Windows 11 में Free में Upgrade कैसे करें? how to upgrade windows 10 to 11 free

Upgrade to Windows 11

Windows 10 से Windows 11 में Free में अपग्रेड करने के लिए, नीचे दिए गए सभी चरणों का पालन करें:

  1. सबसे पहले अपने Laptop या PC की जांच करें कि वे आधिकारिक तौर पर Windows 11 को Support करते हैं या नहीं। इसे चेक करने के लिए आप Microsoft’s PC Health Check App में जा सकते हैं।
Microsoft’s PC Health Check App
Microsoft’s PC Health Check App

2. इसके बाद आप अपने सभी जरूरी Documents, App और Data का बैकअप कर लें।

3. अब आप अपने Windows 10 PC की सेटिंग में जाएं और फिर Update & Security में जाएं और Windows Update पर क्लिक करें।

4. अब आप check for updates पर क्लिक करें।

Windows Update & Security
Windows Update & Security

5. अगर आपके Laptop या PC पर Free Windows 11 Upgrade उपलब्ध है तो आपको download & install का विकल्प दिखाई देगा।

6. इसके बाद आप Download & Install पर क्लिक करें।

7. इसके बाद Onscreen पर बातये गए Instruction को Follow करें और windows 11 की sturt up Settings को configure करें।

8. इन सभी Steps को Follow करने के बाद आप का PC Windows 11 में अपग्रेड हो जाएगा ।

मैन्युअली upgrade से windows 11 में कैसे करें? Manually Upgrade to Windows 11

          अगर आपका PC Windows 11 को Support करता है और आपको Windows 11 में अपग्रेड करने का विकल्प नहीं दिखता है, तो आप इसे मैनुअली अपग्रेड कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, नीचे दिए गए सभी चरणों का पालन करें:

यह भी पढ़े-  Quantum Computer क्या है? भविष्य का कंप्यूटर जो Super Computer से भी फास्ट हैं
windows 11 software download

1. सबसे पहले windows 11 software download पेज पर जाएं।

2. आप इसे दो तरीके से Install कर सकते हैं। पहला तरीका Windows 11 Installation Assistant में जाएं।

3. उसके बाद आप “Download Now” पर क्लिक करें और बताए गए सभी Onscreen Instruction को Follow करें। इससे आपका Windows 11 अपग्रेड हो जाएगा।

4. दूसरा तरीका, आप ” Create Windows 11 Installation Media” पर जाकर DVD या USB बना सकते हैं।

5. इसके बाद आप BOOT करने योग्य मीडिया या वर्चुअल मशीन इंस्टाल के लिए डिस्क इमेज (ISO) डाउनलोड कर सकते हैं।

6. इसके बाद Onscreen पर बातये गए Instruction को Follow करें और आपकी Windows 11 अपग्रेड हो जाएगी।

Windows 11 PC Health Check कैसे चेक करे

अगर आप Windows 11 में अपग्रेड करना चाहते हैं तो आपके लिए PC Health Check करना बेहद जरूरी है। Microsoft windows 11 में अपग्रेड करने के लिए आपके पास कुछ न्यूनतम हार्डवेयर आवश्यकताएं होंगी। अगर आपके पास ये सब है तो टेस्टिंग के बाद अपडेट किया जा सकता है। आप केवल Windows compatibility check करने के बाद ही upgrade के योग्य हो सकते हैं। इसके लिए आपके पास RAM 4 GB, Processor 1 Ghz, Storage 64 GB, ग्राफिक्स कार्ड WDDM 2.0 होना चाहिए।

क्या मुझे Windows 11 में अपग्रेड करना चाहिए?

          अगर आप अपने Computer या PC में नए फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आपको Windows 11 में अपग्रेड करना चाहिए। आप इसे Windows 11 में अपग्रेड करके आज़मा सकते हैं ।

How to Downgrade from Windows 11 to Windows 10

यदि आप तय करते हैं कि आपको Windows 11 पसंद नहीं है । आपको लुक और फील पसंद नहीं है, या आपको हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर के साथ समस्या हो रही हैं और आप वापस windows 10 में downgrade करना चाहते है तो आपको यह सुनकर खुशी होगी कि Windows 10 पर वापस रोल करना संभव है .

तो, यहां Windows 11 से Windows 10 में downgradeकरने का तरीका बताया गया है।

1. Microsoft Windows 11 से Windows 10 में Downgrade करना संभव बना दिया है, अगर आप किसी कारण से Operating System के बारे में अपना विचार बदलते हैं और Downgrade करना चाहते हैं, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक समय-सीमित ऑफ़र है।

          Windows 10 पर वापस लौटने की विधि जो हम यहां समझा रहे हैं, आपके द्वारा अपग्रेड किए जाने के बाद केवल दस दिनों की अवधि के लिए ही उपलब्ध है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि यह विधि केवल तभी काम करती है जब आपने Windows 10 से Windows 11 में अपग्रेड किया हो।

यह भी पढ़े-  Computer क्या है? What is Computer in Hindi: Complete Definition

2. Windows 11 में अपग्रेड करने के बाद Windows 10 में वापस रोल करना चाहते हैं, तो आपको क्या करना है।

          सबसे पहले स्टार्ट मेनू से सेटिंग्स खोलें – या उसी समय Windows key + I दबाएं। सूची में Left ओर ‘Windows Update’ ऑप्शन में जाएं और फिर Right Side में ‘Advance Option’ पर क्लिक करें। ‘Additional options’ ऑप्शन तक नीचे स्क्रॉल करें और Recovery पर क्लिक करें।

How to Downgrade from Windows 11 to Windows 10
How to Downgrade from Windows 11 to Windows 10

3. Recovery Option में देखें और आपको recovery data, resetting your computer and fixing problems के कई विकल्प दिखाई देंगे।

‘Go Back’ लेबल वाले ऑप्शन में ‘Go Back’ बटन पर क्लिक करें – यदि यह Version काम नहीं कर रहा है, तो विंडोज 10 पर वापस जाने का प्रयास करें।

How to Downgrade from Windows 11 to Windows 10
How to Downgrade from Windows 11 to Windows 10

          थोड़ी देर होगी जबकि Windows 11 पृष्ठभूमि में कुछ जांच करता है और चीजें तैयार करता है ताकि आप Windows 10 पर वापस रोल करने की प्रक्रिया शुरू कर सकें – यह इस स्तर पर है कि यदि आप अनुमत 10 दिन के भीतर नहीं हैं तो आपको चेतावनी दी जाएगी- दिनांक समय सीमा, और यदि ऐसा है, तो प्रक्रिया रुक जाएगी। उसके बाद Onscreen दिए गये instruction फॉलो करें। थोरी देर लगेगी आपका pc वापस से Windows 10 में Downgrade हो जाएगा।

Conclusion

          आज इस Article के माध्यम से हमने आपको Windows 10 को Windows 11 में अपग्रेड (how to update windows 10 to 11 in hindi)  करने के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान की है। इसके साथ ही आपको Windows 11 spec features, Windows 11 PC Health Check और Microsoft Windows 11 से Windows 10 में Downgrade करना भी बताया हूँ।

          अगर आप इस Article को पूरा पढ़ लेते है तो आसानी से अपने कंप्यूटर को update कर सकते है।  हमे आसा है की इस Article को पढ़ने के बाद आपको windows 11 में upgrade करने में कोई परेसनी नहीं होगी ।

यह भी पढ़े : अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी : Atal Pension Yojana in Hindi

यह भी पढ़े : Credit SCORE क्या होता है | CIBIL Score Meaning in Hindi

Online Earning के Tips और YouTube Creator बनने के लिए मेरे YouTube चैनल Techno 4 India को Subscribe करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here