HomeFinanceApply Pradhan Mantri Awas Yojana 2022 | ऑनलाइन आवेदन: प्रधानमंत्री आवास योजना

Apply Pradhan Mantri Awas Yojana 2022 | ऑनलाइन आवेदन: प्रधानमंत्री आवास योजना

            Pradhan Mantri Awas Yojana : जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana )के तहत सरकार द्वारा घर खरीदने पर होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाती है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद सस्ती दरों पर मकान उपलब्ध कराएगी। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में लगभग 3516 घरों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। बुकिंग 1 सितंबर 2020 से शुरू हो रही है और बुकिंग की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर 2020 है। घर उत्तर प्रदेश राज्य के 19 शहरों में स्थित हैं। गरीब परिवार के लोग इन घरों को मात्र ₹350,000 में खरीद सकते हैं। वे सभी जिनकी वार्षिक आय ₹300000 से कम है, इन मकानों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने पूर्व में मकान की किश्तों के भुगतान का समय 5 वर्ष निर्धारित किया था जिसे अब 3 वर्ष कर दिया गया है।

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022

योजना के तहत 2.02 लाख घरों का निर्माण किया जाएगा

            आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2.02 लाख घरों के निर्माण को मंजूरी दी है। घरों का निर्माण असम, बिहार, झारखंड, केरल, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और तमिलनाडु में किया जाएगा। यह निर्माण लाभार्थी लीड कंस्ट्रक्शन एंड अफोर्डेबल हाउसिंग के तहत पार्टनरशिप वर्टिकल में किया जाएगा। केंद्रीय अनुमोदन एवं निगरानी समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में योजना के लाभार्थियों की समस्याओं पर भी चर्चा हुई। साथ ही इस योजना के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की गई।

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीपीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लॉन्च की तारीक22 जून 2015
लाभार्थी                                                                देश के गरीब लोग
उद्देश्य                                                                  पक्का घर प्रदान करना
PMAY चरण 1 की अवधिअप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक
PMAY चरण 2 अवधि  अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक
पीएम आवास योजना चरण 3 की अवधि    अप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmaymis.gov.in

यह भी पढ़े : IPO क्या है? यह कैसे काम करता है | What is IPO in hindi

यह भी पढ़े : Cryptocurrency  क्या है? What is Cryptocurrency

प्रधान मंत्री आवास योजना जनवरी 2022 Update

            प्रधान मंत्री आवास योजना 2015 में हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। सरकार ने 2022 तक सभी के लिए आवास सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा था। जिसके तहत वर्ष 2022 तक 1.12 करोड़ घरों का निर्माण किया जाएगा। योजना के तहत सरकार की ओर से शहरी क्षेत्रों में और मकान बनाने की मंजूरी दी गई है। राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के अधिकारियों ने भाग लिया

यह भी पढ़े-  इंदिरा आवास योजना | Indira Awas Yojana List 2022

            केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अनुसार बैठक में 1.6 लाख नए घर बनाने का निर्णय लिया गया।

            प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक 41 लाख मकान बनकर तैयार हो चुके हैं, जबकि 70 लाख मकान निर्माणाधीन हैं।इस योजना के तहत बने मकानों में सभी मूलभूत सुविधाएं मौजूद हैं। योजना। क्रियान्वयन के प्रयास किए जा रहे हैं।सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम में तेजी लाने को कहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना नई घोषणा-पीएमएवाई

            हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का सपना है कि देश के हर नागरिक के पास अपना घर हो। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई है। आत्मानिर्भर भारत अभियान 3.0 में, प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) का सब्सिडी बजट रु। 18,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी का फैसला किया गया है। यह लाभ केवल 30 जून, 2021 तक खरीदी गई आवासीय इकाइयों के लिए है। बजट में इस बढ़ोतरी से 12 लाख नए घर बनेंगे और 18 लाख घर बनकर तैयार हो जाएंगे. बजट में वृद्धि से 78 लाख नए रोजगार सृजित होंगे और 25 लाख मीट्रिक टन स्टील और 131 लाख मीट्रिक टन सीमेंट का उपयोग होगा। इससे बेरोजगारी दर भी कम होगी और उत्पादन और बिक्री में सुधार होगा। इस योजना से अर्थव्यवस्था में भी सुधार होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य – शहरी | Pradhan Mantri Awas Yojana Urban

प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश का बजट 2022

            प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 तक सभी नागरिकों को आवास उपलब्ध कराना है। यह योजना वर्ष 2015 में शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2022 के लिए बजट की घोषणा कर दी है। इस योजना के तहत 17000 करोड़ रुपये से अधिक का बजट रखा गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए 10029 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 7000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है और मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए 369 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

            अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल है। आप व्यक्तिगत रूप से या सीएससी केंद्र के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको किसी सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है। इससे समय और धन दोनों की बचत होगी और व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना New Update

            प्रधानमंत्री द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की दूसरी किस्त की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए की है। इस दूसरी किस्त में प्रवासी कामगारों और देश के शहरी गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राहत दी जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश के उन विदेशी मजदूरों और गरीब लोगों के लिए सरकारी किराए के मकान बनाए जाएंगे जो रोजगार के लिए दूसरे शहरों में जाते हैं, जिससे मजदूरों और गरीबों को आवास उपलब्ध होगा. सस्ता किराया। घर उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि विदेशी कामगार कम दाम में शहर में रह सकें।

यह भी पढ़े-  IPO क्या है? यह कैसे काम करता है | What is IPO in hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य – शहरी | Pradhan Mantri Awas Yojana Urban

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य – शहरी | Pradhan Mantri Awas Yojana Urban
प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य – शहरी | Pradhan Mantri Awas Yojana Urban

            केंद्र सरकार देश के हर बेघर व्यक्ति को घर देना चाहती है और साथ ही उनके परिवार को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना चाहती है और इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में सभी के लिए आवास का लक्ष्य हासिल किया है। इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई थी। इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए मोदी सरकार द्वारा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू किए गए हैं। केंद्र सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 तक हर गरीब बेघर लाभार्थी को घर उपलब्ध कराना है।

Subsidy Amount in Pradhan Mantri Awas Yojana

Scheme TypeEligibility Household Income ( Rs.)Carpet Area-Max (sqm)Interest Subsidy (%)Subsidy calculated on a max loan ofMax Subsidy (Rs.)
EWS and LIGUpto  Rs.6 lakh60 sqm6.50 %Rs. 6 lakh2.67 Lacs
MIG 1Rs. 6 lakh to Rs 12 lakh160 sqm4.00 %Rs. 9 lakh2.35 Lacs
MIG 2Rs. 12 lakh  to Rs.18 lakh200 sqm3.00 %Rs.12 lakh2.30 Lacs

प्रधानमंत्री आवास योजना के मुख्य तथ्य

  • केंद्र सरकार का लक्ष्य साल 2022 तक 4 करोड़ घर बनाने का है ।
  • इस योजना के तहत, रुपये तक का ऋण।
  • एमआईजी 1 और एमआईजी 2 समूह 20 साल के ऋण पर 4 प्रतिशत और 3 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी प्रदान करेंगे। कुल मिलाकर, MIG 1 और MIG 2 क्रमशः 2.35 लाख रुपये और 2.30 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान करते हैं।
  • सब्सिडी ईडब्ल्यूएस और एलआईजी समूह को अधिकतम 60 वर्ग मीटर तक कवर करती है। घर खरीदने पर कारपेट एरिया उपलब्ध कराया जाएगा।
  • ईडब्ल्यूएस और एलआईजी 2 आय वर्ग को अधिकतम 160 वर्गमीटर और 200 वर्गमीटर कारपेट एरिया का घर खरीदने पर सब्सिडी दी जाएगी।

प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत आने वाले शहर और राज्य

छत्तीसगढ़ – 1000 शहर / कस्बे

राजस्थान Rajasthan

हरियाणा, 38 शहरों और कस्बों में 53,290 घर

गुजरात में 15,584 घर, 45 शहर और कस्बे

उड़ीसा में 5,133 घर, 26 शहर और कस्बे

महाराष्ट्र, 13 शहरों और कस्बों में 12,123 घर

केरल, 52 शहरों में 9,461 घर

कर्नाटक, 95 शहरों में 32,656 घर

तमिलनाडु के 65 शहरों और कस्बों में 40,623 परिवार

जम्मू और कश्मीर – 19 शहर / कस्बे

झारखंड – 15 शहर / कस्बे

मध्य प्रदेश – 74 शहर / कस्बे

उत्तराखंड में 6,226 घर, 57 शहर और कस्बे

पीएम आवास योजना के तहत सबसे ज्यादा लाभ निम्न राज्यों को मिल रहा है

            देश के इन सभी राज्यों जैसे छत्तीसगढ़, झारखंड, उड़ीसा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल आदि को इस योजना के तहत सबसे अधिक लाभ मिला है।इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में लाभार्थियों की संख्या अधिक है। इस प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत, देश के जो लोग अपना पक्का घर प्राप्त करना चाहते हैं, वे इस योजना के तहत लाभ के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े-  Credit SCORE क्या होता है | CIBIL Score Meaning in Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online 2022

Step 1

            देश के इच्छुक व्यक्ति जो प्रधानमंत्री आवास योजना ( शहरी 2021 ) के तहत आवेदन करना चाहते हैं, वे  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in पर जाएं। इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Citizen Assessment” का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको इसके तहत दो और विकल्प दिखाई देंगे स्लम रेजिडेंट्स (Slum Residents)और बेनिफिट्स अंडर 3 कंपोनेंट्स (Benefits under 3 components ) ऑप्शन। अब अपनी पात्रता के अनुसार इन विकल्पों पर क्लिक करें और प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन (Online Apply)आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू करें।

Step 2

  • आपकी उपयुक्तता के अनुसार झुग्गी वासियों और 3 घटकों के तहत लाभ का चयन करने के बाद, आपके सामने एक कंप्यूटर विंडो खुलेगी जिसमें आपको आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
  • सबसे पहले 12 अंकों का आधार नंबर भरें और आधार कार्ड के अनुसार नाम दर्ज करें, फिर चेक विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब ऑनलाइन आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी इस प्रकार है, सभी जानकारी को ठीक से और पूरी तरह से भरें।
  • घर के मुखिया का नाम
  • राज्य का नाम
  • जिले का नाम
  • उम्र
  • वर्त्तमान पता
  • घर का नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • जाति
  • आधार संख्या
  • शहर और गांव का नाम
  • फिर अपना आवेदन पत्र जांचें और अंत में आवेदन पत्र जमा करें।
  • इस तरह से आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन की स्थिति | Pradhan Mantri Awas Yojana Application Status

            देश के इच्छुक लाभार्थी जो (PMAY) पीएम आवास योजना के तहत अपने आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले लाभार्थी को आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट (PMAY Websites) पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज ( Home Page) खुलेगा।
  • इस होम पेज पर आपको सिटीजन असेसमेंट (Citizen Assessment) का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस ऑप्शन में से “ट्रैक योर असेसमेंट स्टेटस” (Track your assessment status) ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे। आप इनमें से किसी भी विकल्प से अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। पहले दो विकल्पों में से आपको “Buy Assessment ID” बटन पर क्लिक करना है, बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको असेसमेंट आईडी और मोबाइल नंबर भरना होगा। और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब स्क्रीन पर असेसमेंट स्टेटस दिखाई देगा और आप अपना स्टेटस चेक कर पाएंगे।
  • इसके बाद आप दूसरे विकल्प “नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर” पर भी क्लिक कर सकते हैं, इस पर क्लिक करने से आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर दिए गए स्थान में आपको नाम, मोबाइल नंबर, शहर, जिला दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। सबमिट बटन पर क्लिक करने से स्क्रीन पर मूल्यांकन का विकल्प खुल जाएगा

यह भी पढ़े : अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी : Atal Pension Yojana in Hindi

यह भी पढ़े : Credit SCORE क्या होता है | CIBIL Score Meaning in Hindi

Online Earning के Tips और YouTube Creator बनने के लिए मेरे YouTube चैनल Techno 4 India को Subscribe करें |

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments