Who is The Founder of YouTube and History | YouTube का संस्थापक कौन है

Who is The Founder of YouTube and History
Who is The Founder of YouTube and History

          जिस YouTube का हम दिन रात इस्तेमाल करते हैं, क्या आपने कभी सोचा है कि YouTube का संस्थापक (Founder of YouTube) कौन है? जिसने YouTube को बनाया। आज इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं इंटरनेट के सबसे बड़े वीडियो देखने वाले प्लेटफॉर्म YouTube के संस्थापक के बारे में, और साथ ही आपको YouTube के इतिहास के बारे बताएंगे। यह पोस्ट आपके लिए बहुत काम आने वाली है। अंत तक अवश्य पढ़ें।

Founder of YouTube and history | YouTube का इतिहास

          YouTube एक अमेरिकन विडिओ शेरिंग प्लेटफॉर्म हैं यह Google का एक प्रोडक्ट हैं । 14 फरवरी, 2005 को Chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim द्वारा लॉन्च किया गया था। YouTube के संस्थापक (Founder of YouTube) एक आसान तरीका बनाना चाहते थे कि कैसे लोग दुनिया भर में वीडियो अपलोड और शेयर कर सकते हैं। YouTube की शुरुआत से पहले, इंटरनेट पर वीडियो शेयर करने के लिए कोई विश्वसनीय स्रोत नहीं थे। इस कारण से, तीन दोस्तों, Chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim ने एक ऐसा मंच शुरू करने के बारे में सोचा, जहां लोग ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से अपने खूबसूरत अनुभव शेयर कर सकें।

YouTube की शुरुआत कैसे हुई?

          YouTube ने एक स्टार्टअप के रूप में शुरुआत की जिसमें Sequoia Capital ने $11.5 मिलियन का निवेश किया और Artis Capital Management ने $8 मिलियन का निवेश किया। इस निवेश के साथ YouTube पर अपलोड किया गया पहला वीडियो 24 अप्रैल 2005 को Chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim द्वारा अपलोड किया गया। नीचे दिए गये विडिओ मे आप देख सकते हैं, यह एक Zoo का विडिओ हैं और जो शख्स विडिओ में हैं उनका नाम Jawed Karim हैं। इस वीडियो का नाम ‘Me at the Zoo’ था, आप चाहें तो इसे YouTube पर सर्च कर के देख सकते हैं क्योंकि यह वीडियो अभी भी YouTube पर मौजूद है।

यह भी पढ़े-  Driving License Online कैसे बनाए ? How to Apply Driving License Online 2022
Who is The Founder of YouTube

          YouTube को आधिकारिक तौर पर 15 नवंबर 2005 को लॉन्च किया गया था जिसमें Sequoia Capital के $3.5 मिलियन के पुन: निवेश से बहुत मदद मिली। इस लॉन्च के बाद  इस साइट को एक दिन में 8 मिलियन से अधिक बार देखा जाने लगा। जुलाई 2006 तक YouTube काफी ग्रोव हो गया और एक दिन में 100 मिलियन से भी ज्यादा view आने लगा और इस साइट पर हर दिन 65,000 से अधिक अधिक नए वीडियो अपलोड होने लगे।

YouTube कंपनी का मालिक कौन है?

          जब YouTube अपने विकास के चरम पर था तब Google ने 9 अक्टूबर 2006 को इसे खरीदने का फैसला किया और घोषणा की कि उसने YouTube को $1.65 बिलियन में खरीदा है। इसके बाद 13 नवंबर 2006 को डील फाइनल हुई और गूगल YouTube का मालिक बन गया। जी हाँ दोस्तों, YouTube, जो एक बहुत बड़ा वीडियो शेयरिंग और वीडियो देखने वाला प्लेटफॉर्म है, इसका मालिक Google के अलावा और कोई नहीं है।

          YouTube Google की daughter company है या यूं कहें कि एक सहायक कंपनी है, लेकिन Google ने YouTube को नहीं बनाया, YouTube के निर्माण के पीछे Google नहीं बल्कि Paypal के तीन कर्मचारी Chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim का हाथ है।

          Susan Wojcicki वर्तमान YouTube की CEO हैं, जिन्होंने YouTube को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। साल 2011 में YouTube पर 48 घंटे प्रति मिनट के नए वीडियो अपलोड किए जाते थे, 2017 में यह आंकड़ा बढ़कर 400 घंटे प्रति मिनट हो गया।

          YouTube की कमाई की बात करें तो YouTube से होने वाली सारी कमाई Google को जाती है क्योंकि Google ने YouTube को खरीद लिया है, लेकिन पूरी कमाई का कुछ हिस्सा इसे बनाने वाले लोगों के पास भी जाता है, YouTube अब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जो अब दूसरों के लिए भी जॉब की ऑपर्टूनिटी बन गई है। आज बहुत से लोग विडिओ अपलोड कर के YouTube से पैसे कमा रहे हैं और अपने सपनों को पूरा कर रहे हैं।

यह भी पढ़े-  5G Network Launch Date in India | When will 5G be available in India?

सबसे पहला YouTuber कौन था? First YouTube Video

          दुनिया के पहले YouTuber खुद YouTube के संस्थापक जावेद करीम थे। वह YouTube पर वीडियो पोस्ट करने वाले पहले व्यक्ति थे। जावेद करीम ने सबसे पहले इस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड किया था। यह 18 सेकंड का एक वीडियो था, जिसका शीर्षक था “ Me at the Zoo” जिसमें आप करीम को देखेंगे, जो खुद एक यूट्यूब कोफाउंडर है। इस वीडियो में वह सैन डिएगो चिड़ियाघर में हाथियों के झुंड के सामने खड़े नजर आ रहे हैं।

First Video on YouTube

YouTube का मुख्यालय कहाँ है? Where Is The Headquarters Of YouTube

          San Bruno, शहर San Mateo County में स्थित है जो की San Francisco Metropolitan क्षेत्र का एक बड़ा हिस्सा है। यह समुदाय भौगोलिक रूप से South San Francisco और San Mateo County  शहर के बीच स्थित है, जो की सैन downtown area of ​​Francisco से केवल बारह मील दूर है। 1914 में स्थापित, यह समुदाय, जो की 5.46 वर्ग मील के क्षेत्र में व्याप्त है, लगभग 41.114 निवासियों की आबादी का घर है।

भारत में YouTube प्रधान कार्यालय कहा हैं ? YouTube Head Office in India

          YouTube एक अमेरिकन विडिओ शेरिंग प्लेटफॉर्म हैं यह Google का एक प्रोडक्ट हैं

Google India Office Address & Phone No.

Hyderabad

Google India Pvt. Ltd, Divya Sree Omega, Kondapur Village, Hyderabad, Andhra Pradesh, India.+91-40-66193000

Bangalore

Google India Pvt. Ltd, RMZ Infinity, Old Madras Road, Bangalore, 560016, India

+91-80-67218000

Gurgaon

Google India Pvt Ltd, Unitech Signature, Village Silokhera, Gurgaon 122001, India

+91-124-44512900

Mumbai

Google India Pvt Ltd, 3 North Avenue, Maker Maxity, Bandra East, Mumbai, 400051, India

यह भी पढ़े-  5G Network Launch Date in India | When will 5G be available in India?

+91-22-66117150

          मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको YouTube का founder और असली मालिक कौन है, इससे जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी।

          आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हें भी YouTube जैसे प्लेटफॉर्म के बारे में खास जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े : अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी : Atal Pension Yojana in Hindi

यह भी पढ़े : Credit SCORE क्या होता है | CIBIL Score Meaning in Hindi

Online Earning के Tips और YouTube Creator बनने के लिए मेरे YouTube चैनल Techno 4 India को Subscribe करें |

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here